Monday, July 22, 2024
HomeMiscellaneousक्या 2022 की हार का बदला लेगी इंडिया:इंग्लैंड ने तोड़ा था चैंपियन...

क्या 2022 की हार का बदला लेगी इंडिया:इंग्लैंड ने तोड़ा था चैंपियन बनने का सपना, आज फिर सेमीफाइनल में आमने-सामने

2022 टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल और भारत के सामने था इंग्लैंड। विराट की फिफ्टी और हार्दिक की 63 रन की पारी की बदौलत टीम इंडिया 168 रन तक पहुंची। इंडियन फैंस को कड़ी टक्कर की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। रोहित शर्मा ने 6-6 गेंदबाज इस्तेमाल किए, लेकिन इंग्लिश कैप्टन जोस बटलर (80) और एलेक्स हेल्स (86) की तूफानी बल्लेबाजी के आगे कोई नहीं टिका। इंग्लैंड 10 विकेट से मैच जीती और टीम इंडिया का फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। आज फिर दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने हैं। भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप में अजेय है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी है। बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाज कमाल दिखा रहे हैं। दूसरी ओर बटलर की टीम अमेरिका के खिलाफ 115 रन का टारगेट सिर्फ 9.4 ओवर में चेज कर चुकी है। ओमान के खिलाफ 47 रन का टारगेट 19 गेंद पर चेज कर लिया था। बल्ला जमकर बोल रहा है। सबसे पहले मैच डिटेल्स
दूसरा सेमीफाइनल- भारत vs इंग्लैंड
तारीख- 27 जून, प्रोविडेंस स्टेडियम, गयाना
टॉस- 7:30 PM, मैच स्टार्ट- 8:00 PM किनमें होगी कांटे की टक्कर पिछले 5 मैच टी-20 इंटरनेशनल में हिसाब-किताब मैच की अहमियत- इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल का टिकट हासिल कर लेगी। यह दोनों टीमों के लिए करो या मरो का मुकाबला होगा। टॉस का रोल- इस विकेट पर टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी, क्योंकि प्रोविडेंस स्टेडियम का विकेट धीमा है और यहां की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार है। सेमीफाइनल मुकाबला रात के समय खेला जाएगा। ऐसे में ओस का असर भी देखने को मिल सकता है। यहां का हाईएस्ट स्कोर 183 है, लेकिन पिछले 5 मुकाबलों में 5 बार टीमें ऑलआउट हो चुकी हैं। प्लेयर्स टु वॉच रोहित शर्मा भारत के टॉप स्कोरर, इंग्लैंड से आर्चर ने सबसे ज्यादा विकेट लिए सूर्यकुमार यादव- भारत के 360 डिग्री सूर्यकुमार यादव इस वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने अफगानिस्तान और अमेरिका के खिलाफ 2 हाफ सेंचुरी लगाई है। इस वर्ल्ड कप के 6 मैच में उनके 149 रन है। अपने यूनीक शॉट्स से वो किसी भी टीम की गेंदबाजी को परेशान कर सकते है।
कुलदीप यादव- कुलदीप यादव वेस्टइंडीज के ट्रिकी पिच पर भारत के लिए ट्रम्प कार्ड शामिल हो रहे हैं। कुलदीप जब से टीम में आए हैं तब से उन्होंने विपक्षी टीम के मिडिल ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया है। कुलदीप ने अब तक इस वर्ल्ड कप के 3 मैच में 7 विकेट लिए हैं। कुलदीप की गुगली पढ़ना बैट्समैन के लिए सबसे कठिन काम है। गयाना की पिच स्पिनर्स को मदद भी दे रही है। ऐसे में इंग्लिश बल्लेबाज को कुलदीप की बॉल को खेलना मुश्किल होगा। जोस बटलर- भारत के खिलाफ इंग्लिश कप्तान का शानदार रिकॉर्ड है। अपने बड़े-बड़े छक्कों के दम पर बटलर किसी भी टीम को घुटनों पर ला सकते हैं। अमेरिका के खिलाफ खेले गए आखिरी मैच में उन्होंने स्पिनर हरप्रीत को लगातार 5 छक्के लगाए थे। इस वर्ल्ड कप की 6 इनिंग में बटलर ने 48 की औसत से 191 रन बनाए हैं। आदिल रशीद- इंग्लिश लेग स्पिनर आदिल इस समय टॉप फॉर्म में हैं। उन्होंने इस वर्ल्ड कप के 7 मैच में 9 विकेट लिए हैं। उन्होंने ओमान के खिलाफ 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे, जिसकी मदद से इंग्लैंड ने ओमान को 47 रन पर ऑलआउट कर दिया था। यह मैच इंग्लैंड के लिए इस वर्ल्ड कप का महत्वपूर्ण मैच था। पिछली भिड़ंत: बटलर-हेल्स ने तोड़ा था भारत का सपना एडिलेड के मैदान पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 168 रन बनाए और इंग्लैंड को 169 रनों का टारगेट दिया। टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पंड्या (63 रन) और सूर्यकुमार यादव (50) ने फिफ्टी जमाई। जवाबी पारी में इंग्लिश ओपनर्स ने 169 रन का टारगेट 16 ओवर में चेज कर लिया। कप्तान जोस बटलर ने नाबाद 80 और एलेक्स हेल्स ने नाबाद 86 रन बनाए। दोनों ने 96 बॉल पर 170 रनों की अटूट ओपनिंग पार्टनरशिप की। यहां भारतीय गेंदबाजी बेअसर दिखी। कोई भी गेंदबाज विकेट हासिल नहीं कर सका और भारत 10 विकेट से यह मैच हार गया। वेदर रिपोर्ट- 46% बारिश की आशंका
गयाना में 27 जून को 46% बारिश की आशंका है। दिनभर बादल छाए रहेंगे। यहां तूफान की आशंका 28% है। पॉसिबल प्लेइंग इलेवन भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।
इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), फिल साल्ट, जॉनी बेयरस्टो, मोईन अली (उपकप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, सैम करन/रीस टॉपले, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments