Sunday, July 21, 2024
HomeMiscellaneousपाकिस्तान बाहर, भारत के सेमीफाइनल की राह आसान:सुपर-8 की 2 टीमों से...

पाकिस्तान बाहर, भारत के सेमीफाइनल की राह आसान:सुपर-8 की 2 टीमों से टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में कभी नहीं हारी

आयरलैंड-अमेरिका मैच रद्द होने के कारण पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया। 2009 की चैंपियन पाकिस्तान टीम अब आयरलैंड के खिलाफ आखिरी मैच जीतकर भी सुपर-8 में नहीं पहुंच सकती। दूसरी ओर, टीम इंडिया न सिर्फ सुपर-8 में पहुंच चुकी है बल्कि सेमीफाइनल में पहुंचने की उसकी राह भी काफी आसान नजर आ रही है। भारतीय टीम सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भिड़ सकती है। अफगानिस्तान और बांग्लादेश इस टूर्नामेंट में भारत को कभी नहीं हरा पाया है। पाकिस्तान कैसे बाहर हुआ?
शुक्रवार को आयरलैंड-अमेरिका के बीच मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। दोनों ही टीमों को 1-1 पॉइंट मिला। अमेरिका के 4 मैच में 2 जीत, 1 हार और 1 रद्द मैच से 5 पॉइंट्स हो गए। पाकिस्तान के 3 मैचों में 1 जीत और 2 हार से 2 पॉइंट्स हैं। टीम आयरलैंड के खिलाफ आखिरी मैच जीतकर भी 4 ही पॉइंट्स तक पहुंच सकेगी, जो अमेरिका को पीछे छोड़ने के लिए काफी नहीं है। टीम इंडिया 6 पॉइंट्स के साथ ग्रुप-ए से पहले ही क्वालिफाई कर चुकी थी। उनका आखिरी मैच आज फ्लोरिडा में ही कनाडा के खिलाफ होगा। टूर्नामेंट में एक ग्रुप से 2 ही टीमें सुपर-8 में पहुंचेंगी। ग्रुप-ए से भारत और अमेरिका ने क्वालिफाई कर लिया, इसलिए पाकिस्तान समेत आयरलैंड और कनाडा की टीमें भी सुपर-8 की रेस से बाहर हो गईं। क्या ग्रुप-ए में अब बाकी मैचों का कोई मतलब नहीं?
सुपर-8 के पॉइंट्स टेबल पर तो ग्रुप-ए के बाकी 2 मैचों का कोई असर नहीं होगा। ग्रुप-ए में आज भारत-कनाडा और 16 जून पाकिस्तान-आयरलैंड के बीच होगा। भारत ने सुपर-8 में जगह बना ली है, वहीं बाकी 3 टीमें रेस से बाहर हो चुकी है। भारत अगर जीता तो सुपर-8 में लगातार 4 जीत के विनिंग मोमेंटम के साथ पहुंचेगा। वहीं, कनाडा जीता तो क्रिकेट में भारत को पहली बार हराएगा। पाकिस्तान अगर आयरलैंड से जीता तो टीम 4 पॉइंट्स के साथ अपना सफर खत्म करेगी। वहीं, आयरलैंड जीता तो टीम पिछले 4 मैच में दूसरी बार पाकिस्तान को टी-20 हरा देगी। ग्रुप-बी की स्थिति क्या है? ग्रुप-सी की स्थिति क्या है? ग्रुप-डी की क्या स्थिति है? साउथ अफ्रीका: सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर लिया है।
बांग्लादेश: 3 मैच में 4 पॉइंट्स हैं। आखिरी मैच में नेपाल को हराकर टीम सुपर-8 में पहुंच जाएगी। हारने पर नीदरलैंड के भी हारने की दुआ करनी होगी।
नीदरलैंड: आखिरी मैच में श्रीलंका को हराना होगा, साथ ही बांग्लादेश के बड़े अंतर से हारने की दुआ करनी होगी। तभी टीम सुपर-8 में पहुंचेगी।
श्रीलंका: सुपर-8 की रेस से बाहर हो गया है।
नेपाल: सुपर-8 की रेस से बाहर हो गया है। भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान कैसे? सुपर-8 में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान का आना तय हो गया है। चौथी टीम बांग्लादेश या नीदरलैंड हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो टीम इंडिया 20 जून को अफगानिस्तान, 22 जून को बांग्लादेश या नीदरलैंड और 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। इनमें अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ टीम कभी भी टी-20 वर्ल्ड कप मैच नहीं हारी है। अगर बांग्लादेश की जगह नीदरलैंड की टीम भी आती है तो भी यही इक्वेशन बना रहेगा। भारतीय टीम नीदरलैंड से भी वर्ल्ड कप में कभी नहीं हारी है। अफगानिस्तान से वर्ल्ड कप के बाहर भी नहीं हारी है टीम इंडिया
सुपर-8 स्टेज में भारत का पहला मैच अफगानिस्तान से बारबाडोस में होगा। अफगानिस्तान के खिलाफ भारत ने 8 टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं, महज एक मैच बेनतीजा रहा, जबकि 7 में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। दोनों के बीच पिछला टी-20 मैच बेंगलुरु में खेला गया। भारत ने 212 रन बनाए, लेकिन अफगानिस्तान ने भी 212 रन बनाकर मैच टाई करा लिया था। सुपर-ओवर से फैसला हुआ, लेकिन यहां भी स्कोर बराबर रहा। दूसरे सुपर-ओवर में फिर भारत ने ज्यादा रन बनाए और मैच जीता। टी-20 वर्ल्ड कप में 3 बार दोनों टीमें भिड़ीं। तीनों मैच भारत ने जीते। 2010 में वेस्टइंडीज के मैदान पर ही दोनों टूर्नामेंट में पहली बार भिड़ी। तब भारत ने 7 विकेट से मैच जीता। 2012 में दोनों कोलंबो में भिड़ीं, यहां 23 रन से भारत जीता। 2021 में अबू धाबी के मैदान पर दोनों आखिरी बार भिड़ीं। भारत ने यहां भी 66 रन से बाजी मारी। बांग्लादेश से ओवरऑल 12 टी-20 खेले, एक ही गंवाया
भारत का सुपर-8 में दूसरा मैच बांग्लादेश से एंटीगुआ में हो सकता है। बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने 13 टी-20 खेले हैं, 12 में भारत और महज एक में बांग्लादेश को जीत मिली। यह हार 2019 में दिल्ली के मैदान पर 7 विकेट से मिली थी। दोनों के बीच आखिरी टी-20 एशियन गेम्स में खेला गया, इसे भारत ने 9 विकेट से जीता था। टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 4 मैच हुए, चारों भारत ने जीते। 2009 में नॉटिंघम में दोनों टीमें पहली बार भिड़ीं, भारत इसमें 25 रन से जीता। 2014 में मीरपुर के मैदान पर 8 विकेट से, 2016 में बांग्लादेश के मैदान पर 1 रन और 2022 में एडिलेड के मैदान पर टीम इंडिया 5 रन से जीती। यानी वर्ल्ड कप के आखिरी दोनों मैच टक्कर के रहे, लेकिन बाजी हर बार भारत ने ही मारी। ऑस्ट्रेलिया से मिलेगा चैलेंज
सुपर-8 में भारत का तीसरा और आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से सेंट लूसिया में होगा। ऑस्ट्रेलिया से भारत को सतर्क रहना होगा, क्योंकि इस टीम से भारत टी-20 इंटरनेशनल और वर्ल्ड कप दोनों जगह हारा है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पलड़ा भारत का ही भारी है। दोनों टीमों के बीच 31 टी-20 खेले गए, 19 में भारत और 11 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। एक मैच बेनतीजा भी रहा। बेंगलुरु में दोनों के बीच आखिरी मैच भी भारत ने 6 रन से जीता था। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैच खेले हैं, 3 में भारत और 2 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। 2007 में भारत ने 15 रन से सेमीफाइनल जीता। 2010 में बारबाडोस में 49 रन और 2012 में कोलंबो के मैदान पर 9 रन से ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। 2014 में मीरपुर के मैदान पर भारत 73 रन और 2016 में मोहाली के मैदान पर 6 विकेट से मैच जीता। अब दोनों टीमें 8 साल बाद टूर्नामेंट में आमने-सामने होंगी। सुपर-8 के ग्रुप-2 में कौन सी टीमें हैं?
सुपर-8 में ग्रुप-1 के साथ ICC ने ग्रुप-2 के लिए भी टीमें तय कर दी थीं। फिलहाल वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और अमेरिका ने पहला राउंड पार कर ग्रुप-2 में जगह बना ली है। चौथी टीम ग्रुप-बी से होगी, इसके लिए इंग्लैंड और स्कॉटलैंड दावेदार हैं। इनमें भी इंग्लैंड के क्वालिफाई करने के चांस ज्यादा हैं। सुपर-8 में दोनों ही ग्रुप से 2-2 टॉप टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। यहां ग्रुप-1 की टेबल टॉपर का सामना ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही टीम से होगा। इसी तरह ग्रुप-2 की टॉपर का सामना ग्रुप-1 में दूसरे नंबर पर रही टीम से होना है। आसान शब्दों में कहें तो भारत ने अगर ग्रुप-1 में टॉप पर फिनिश किया और वेस्टइंडीज ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही तो दोनों के बीच 27 जून को गुयाना में सेमीफाइनल खेला जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments