Tuesday, June 18, 2024
HomeMiscellaneousसुपर-8 में भारत से भिड़ सकते हैं ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड:17 दिन में 40 ग्रुप...

सुपर-8 में भारत से भिड़ सकते हैं ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड:17 दिन में 40 ग्रुप मैच, एक सेमीफाइनल में रिजर्व-डे नहीं

10 सितंबर 2023, एशिया कप सुपर-4 मैच और भारत-पाकिस्तान आमने-सामने। भारत बैटिंग के लिए उतरा, रोहित शर्मा और शुभमन बढ़िया खेल रहे थे। दोनों की फिफ्टी पूरी हुई ही थी कि 17वें ओवर में रोहित और 18वें ओवर में गिल भी आउट हो गए। क्रीज पर कोहली और राहुल दोनों नए बल्लेबाज थे। यहां से मैच पाकिस्तान के फेवर में जा सकता था। 25वें ओवर में बारिश हुई और मैच रुक गया। लेकिन इस मैच के लिए स्पेशल रिजर्व डे था। अगले दिन कोहली-राहुल ने सेंचुरी लगाई और भारत ने 357 का लक्ष्य दे दिया। पाकिस्तान 128 पर ऑल आउट हुआ और टीम 228 रन से मैच हार गई। इस मैच को मिले स्पेशल ट्रीटमेंट को लेकर विवाद हो गया। पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकेटेश प्रसाद और पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर अर्जुना रणतुंगा ने एशियन क्रिकेट काउंसिल के इस फैसले की खुलकर आलोचना की। श्रीलंका-बांग्लादेश के फैंस भी इसके खिलाफ दिखे। ये कहानी इसलिए क्योंकि आज से ICC के सबसे छोटे फॉर्मेट का 9वां वर्ल्ड कप शुरू हो गया है, जिसमें पहली बार 20 टीमें खेलेंगी। टूर्नामेंट में पहली बार एक ही दिन 27 जून को दोनों सेमीफाइनल होंगे, जिनमें से एक के लिए रिजर्व-डे है और दूसरे के लिए नहीं है। ऐसे में अगर नॉन-रिजर्व डे सेमीफाइनल में बारिश से मैच पर असर पड़ा तो नया विवाद शुरू हो सकता है। वर्ल्ड कप इंडेप्थ रिपोर्ट के पार्ट-8 में पढ़िए टूर्नामेंट का फॉर्मेट, शेड्यूल, नियम से लेकर हर वो जरूरी बात जो आपके लिए जानना जरूरी है… 12 साल बाद ग्रुप स्टेज फॉर्मेट की वापसी
टी-20 वर्ल्ड कप में 2012 के बाद अब ग्रुप स्टेज फॉर्मेट की वापसी हो रही है। इस बार 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप के पॉइंट्स टेबल में 2-2 टॉप टीमें सुपर-8 स्टेज में पहुंचेंगी। वहीं बाकी 3-3 टीमें एलिमिनेट हो जाएंगी। 2007 के टूर्नामेंट में 12 टीमों ने हिस्सा लिया, तब भी ग्रुप स्टेज था। 2012 तक न फॉर्मेट बदला और न ही टीमें बढ़ीं। 2014 और 2016 में 14-14 टीमें हुईं। यहां 8 टीमों को सीधे सुपर-10 में एंट्री मिलीं, वहीं बाकी 6 में से 2 टीमों ने क्वालिफायर खेलकर सुपर-10 में जगह बनाई। 2021 और 2022 में सुपर-12 राउंड आया और टीमें बढ़कर 16 हुईं। यहां 8 टीमों को सुपर-12 में सीधे एंट्री मिलीं। वहीं बाकी 8 में से 4 टीमें क्वालिफायर खेलकर सुपर-12 में पहुंचीं। अब 2024 में फिर से ग्रुप स्टेज की वापसी हुई है और टीमें बढ़ाकर 20 कर दी गई हैं। सुपर-8 स्टेज में भी 2 ग्रुप
सुपर-8 राउंड में 4-4 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। यहां भी हर ग्रुप की 2-2 टॉप टीमें अगले राउंड यानी सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। वहीं, बाकी 2-2 टीमें एलिमिनेट हो जाएंगी। सेमीफाइनल जीतने वाली 2 टीमों के बीच 29 जून को बारबाडोस में फाइनल होगा। अब 20 अहम सवालों के जवाब… सवाल-1: ग्रुप स्टेज कितने दिन चलेगा?
टूर्नामेंट में 28 दिन तक 55 मैच खेले जाएंगे। ग्रुप स्टेज में 2 से 18 जून तक 17 दिन में 40 मैच होंगे। सुपर-8 स्टेज में 19 से 25 जून तक 7 दिन में 12 मैच खेले जाएंगे। 27 जून को दोनों सेमीफाइनल, वहीं 29 जून को फाइनल होगा। सवाल-2: किस वेन्यू पर कितने मैच होंगे?
टी-20 वर्ल्ड कप की होस्टिंग अमेरिका और वेस्टइंडीज को मिली है। अमेरिका के 3 वेन्यू पर कुल 16 मैच होंगे। न्यूयॉर्क में 8, वहीं डलास और फ्लोरिडा में 4-4 मैच खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज के 6 वेन्यू पर कुल 39 मैच होंगे। बारबाडोस में 9, एंटीगुआ में 8, सेंट लुसिया में 6, गुयाना में 6, सेंट विंसेंट में 5 और त्रिनिदाद में भी 5 मैच खेले जाएंगे। गुयाना और त्रिनिदाद में एक ही दिन दोनों सेमीफाइनल, वहीं बारबाडोस में फाइनल होगा। सवाल-3: एक ही दिन में दोनों सेमीफाइनल क्यों?
भारतीय टाइमिंग के हिसाब से दोनों सेमीफाइनल एक ही दिन 27 जून को होंगे। लेकिन अमेरिकन और कैरेबियन टाइमिंग के हिसाब से पहला सेमीफाइनल 26 जून को रात 8 बजे से और दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को सुबह 10:30 बजे से खेला जाएगा। देखें वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल… सवाल-4: अमेरिकन टाइम भारत से अलग तो मैच कितने बजे देख सकेंगे?
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने भारतीय टाइमिंग के हिसाब से ही वर्ल्ड कप का शेड्यूल बनाया है। टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज के 40 मैच 6 अलग-अलग टाइमिंग पर होंगे। यानी कुछ मैच सुबह 5 और 6 बजे शुरू होंगे, वहीं कुछ रात 8, 9, 10:30 और 12:30 बजे भी शुरू होंगे। सुपर-8 स्टेज से सभी मैच सुबह 6 बजे या रात 8 बजे ही शुरू होंगे। अच्छी बात ये है कि सभी मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे के बाद शुरू होंगे और सुबह 10 बजे से पहले खत्म भी हो जाएंगे। टीम इंडिया के सभी मैच तो रात 8 बजे ही शुरू होंगे। भारत अगर नॉकआउट स्टेज में पहुंचा तो भी मैच रात 8 बजे से खेले जाएंगे। इसी टाइम पर पिछले दिनों खत्म हुए IPL के ज्यादातर मैच भी खेले गए थे। सवाल-5: टाई हुआ तो क्या होगा?
ग्रुप या सुपर-8 स्टेज में टाई हुआ यानी दोनों टीमों ने अपनी-अपनी पारियों में बराबर रन बनाए तो सुपर ओवर से फैसला होगा। इसमें दोनों टीमें एक-एक ओवर बैटिंग करेंगी, इसमें ज्यादा रन बनाने वाली टीम विजेता होगी। सवाल-6: सुपर ओवर भी टाई हो गया तो?
दूसरा सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा, जब तक नतीजा नहीं आ जाता। बारिश की वजह से सुपर ओवर नहीं हो पाता है तो मैच टाई मानकर दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट बांटा जाएगा। सवाल-7: मैच में बारिश हुई तो क्या होगा?
बारिश हुई तो फैसला DLS यानी डकवर्थ लुईस स्टर्न मेथड से किया जाएगा। हालांकि, इसके लिए भी एक कंडीशन है। ग्रुप स्टेज और सुपर-8 में DLS मेथड का इस्तेमाल करने के लिए दूसरी पारी में मिनिमम 5 ओवर का खेल जरूरी है। सेमीफाइनल और फाइनल में DLS मेथड के लिए दूसरी पारी में मिनिमम 10 ओवर का खेल होना जरूरी है। DLS मेथड के तहत ओवर कम होने पर चेज करने वाली टीम को रिवाइज्ड यानी नया टारगेट मिलता है। सवाल-8: बारिश के कारण टॉस भी नहीं हुआ तब क्या होगा?
ग्रुप और सुपर-8 स्टेज में अगर बारिश से शेड्यूल के दिन मैच नहीं हुआ तो उसे बेनतीजा माना जाएगा। यानी दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा। जबकि नतीजा आने की स्थिति में जीतने वाली टीम को 2 और हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलता। सवाल-9: सेमीफाइनल में बारिश हुई तो क्या होगा?
पहला सेमीफाइनल अमेरिकन टाइमिंग के हिसाब से त्रिनिदाद में 26 जून को रात 8 बजे से शुरू होगा। इसमें बारिश हुई तो मैच कराने के लिए उसी दिन 60 मिनट यानी एक घंटे का एक्स्ट्रा टाइम मिलेगा। फिर भी मैच पूरा नहीं हुआ तो गेम रिजर्व डे में जाएगा। रिजर्व डे में 190 मिनट मिलेंगे, यहां खेल वहीं से शुरू होगा, जहां पिछले दिन रुका था। दूसरा सेमीफाइनल गुयाना में अमेरिकन टाइमिंग के हिसाब से 27 जून को सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा। इसमें बारिश हुई तो उसी दिन 250 मिनट यानी 4 घंटे 10 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम रखा गया है। इसके लिए रिजर्व डे नहीं रहेगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि रिजर्व डे रखने पर मैच 28 जून तक जाएगा, ऐसा होने पर सेमीफाइनल जीतने वाली टीम को फाइनल के लिए बहुत कम टाइम मिलेगा। फाइनल अगले ही दिन 29 जून को होना है। सवाल-10: फाइनल के लिए रिजर्व डे है या नहीं?
फाइनल के लिए रिजर्व डे है। 29 जून को मैच नहीं हो सका तो 30 जून को रिजर्व डे पर मैच होगा। सवाल-11: रिजर्व डे में भी फैसला नहीं हो सका, तब क्या होगा?
सेमीफाइनल का नतीजा अगर रिजर्व डे में भी नहीं आया तो सुपर-8 पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम विजेता होगी। फाइनल का नतीजा अगर रिजर्व डे में नहीं आया तो पॉइंट्स टेबल को प्राथमिकता नहीं मिलेगी। यहां फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों में ट्रॉफी शेयर होगी। सवाल-12:​ भारत के मुकाबले कब होंगे?
टीम इंडिया ग्रुप-ए में है, इसमें आयरलैंड, पाकिस्तान, अमेरिका और कनाडा भी हैं। टीम 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क में अपना अभियान शुरू करेगी। न्यूयॉर्क में टीम 9 जून को पाकिस्तान और 12 जून को अमेरिका से भी भिड़ेगी। 15 जून को कनाडा के खिलाफ मैच फ्लोरिडा में होगा। सवाल-13: सुपर-8 में किससे भिड़ेगी टीम इंडिया?
ICC ने शेड्यूल के लिहाज से टॉप-8 टीमों की सीडिंग कर रखी है। इस हिसाब से भारत A-1 है। टीम अगर सुपर-8 में पहुंची तो उसका सामना ऑस्ट्रेलिया (B-2), न्यूजीलैंड (C-1) और श्रीलंका (D-2) से होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया क्वालिफाई नहीं कर सकी तो उसकी जगह ग्रुप-बी से जो भी टीम क्वालिफाई करेगी, उससे भारत का सामना होगा। भारत की तरह पाकिस्तान (A-2), इंग्लैंड (B-1), वेस्टइंडीज (C-2) और साउथ अफ्रीका (D-1) की भी सीडिंग की गई हैं। ये चारों टीमें सुपर-8 के ग्रुप-2 में रहेंगी, वहीं टीम इंडिया सुपर-8 के ग्रुप-1 में रहेगी। टीम इंडिया अगर सेमीफाइनल में पहुंची तो मुकाबला गुयाना में होगा। जिसके लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है। सवाल-14: टीम इंडिया में कौन से प्लेयर्स हैं?
रोहित शर्मा भारत की कप्तानी करेंगे। हार्दिक पंड्या उप कप्तान हैं। टीम में अनुभवी विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं। स्क्वॉड में 15 प्लेयर्स के साथ 4 रिजर्व प्लेयर्स भी हैं। भारत की पॉसिबल प्लेइंग-11 नीचे ग्राफिक में देख सकते हैं। इनके अलावा युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल भी स्क्वॉड का हिस्सा हैं। वहीं शुभमन गिल, रिंकू सिंह, आवेश खान और खलील अहमद रिजर्व प्लेयर्स हैं। सवाल-15: ओपनिंग सेरेमनी कब होगी?
वेस्टइंडीज और पापुआ न्यू गिनी के बीच गुयाना में आज भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से वर्ल्ड कप का दूसरा मैच खेला जाएगा। इस मैच के पहले शाम 6:30 बजे से ओपनिंग सेरेमनी होगी। इवेंट में डेविड रुडर, रावी बी, इरफान आल्व्स, डीजे एना और अल्ट्रा परफॉर्म करते नजर आएंगे। सभी आर्टिस्ट त्रिनिदाद के हैं। सवाल-16: कॉमेंटेटर्स कौन होंगे?
ICC के कॉमेंट्री पैनल में भारत से रवि शास्त्री, हर्षा भोगले, सुनील गावस्कर और दिनेश कार्तिक शामिल हैं। वहीं पाकिस्तान से रमीज राजा, वसीम अकरम, वकार यूनुस और अतहर अली खान कॉमेंट्री करते नजर आएंगे। इनके अलावा बाकी देशों के पूर्व क्रिकेटर्स भी शामिल हैं। सवाल-17: अंपायर्स कौन होंगे?
ICC ने 26 मैच ऑफिशियल्स रखे हैं, इनमें 20 अंपायर और 6 मैच रेफरी हैं। सुपर-8, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए भी इन्हीं में से अंपायर और रेफरी चुने जाएंगे। भारत के नितिन मेनन अंपायरिंग पैनल का हिस्सा हैं। देश के ही जयरामन मदनगोपाल ICC इवेंट में अपना अंपायरिंग डेब्यू करेंगे। जवागल श्रीनाथ इवेंट के एकमात्र भारतीय रेफरी हैं। सवाल-18: चैंपियन को मिलेगा क्या?
ICC ने अब तक 2024 के टूर्नामेंट के लिए प्राइज मनी की ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की है। हालांकि, इसके पिछले वर्ल्ड कप की तरह ही रहने की संभावना है। 2022 में विजेता को 13 करोड़ और रनर-अप टीम को 6.5 करोड़ रुपए मिले थे। सेमीफाइनल हारने वाली दोनों टीमों को 3.20 करोड़ रुपए मिले थे। सवाल-19: वॉर्म-अप मैच नहीं हुए क्या?
टूर्नामेंट आज से शुरू हुआ, लेकिन वॉर्म-अप मैच 27 मई से ही खेले जा रहे हैं। इसके एक दिन पहले ही 26 मई को भारत में IPL फाइनल हुआ था। इसलिए टीम इंडिया ने एक ही वॉर्म-अप मैच खेला। यह मैच बांग्लादेश के खिलाफ एक जून को हुआ, जिसे भारत ने जीता। 17 टीमों के बीच एक जून तक कुल 16 वॉर्म-अप मैच खेले गए। सवाल-20: कहां देख सकते हैं टूर्नामेंट?
टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्टिंग राइट्रस स्टार के पास हैं। भारत में दर्शक टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स और ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर ऑनलाइन मैच देख सकते हैं। आप दैनिक भास्कर ऐप पर टूर्नामेंट के लाइव स्कोर, लाइव कवरेज, मोमेंट्स, रिकॉर्ड्स, एनालिसिस और इंडेप्थ स्टोरी भी पढ़ सकेंगे। आखिर में देखिए टॉप-8 टीमों की टी-20 वर्ल्ड कप में 2007 से 2022 तक की परफॉर्मेंस… ********** ग्राफिक्स: अंकित पाठक, कुणाल शर्मा
स्केच: संदीप पाल ————————– वर्ल्ड कप इंडेप्थ रिपोर्ट की ये स्टोरी भी पढ़िए… पार्ट-7: चैंपियन बनने के टॉप 3 दावेदार कौन:रोहित की कप्तानी में 78% मैच जीतता है भारत, मार्श का सक्सेस रेट 87%
पार्ट-6: ICC टूर्नामेंट के बहाने IPL को टक्कर देगी अमेरिकी लीग:MLC में शाहरुख-नडेला की टीमें; पाकिस्तान PSL चलाने में भी फेल​​​​​​​
पार्ट-5: ‘सट्टेबाजी के गढ़’ में टी-20 वर्ल्डकप:सालाना 10 लाख करोड़ की स्पोर्ट्स बेटिंग करते हैं अमेरिकी, वहां अब क्रिकेट की एंट्री​​​​​​​
पार्ट-4: IPL के बाद टी-20 वर्ल्डकप, भारत के लिए खतरा:अब तक 3 टूर्नामेंट खेले, तीनों बार ग्रुप स्टेज से बाहर​​​​​​​
पार्ट-3: अमेरिका में क्यों हो रहा टी-20 वर्ल्ड कप:दुनिया के सबसे अमीर देश में पॉपुलर होगा क्रिकेट, ICC को भी फायदा​​​​​​​
पार्ट-2: ​​​​​​​क्रिकेट का पहला मॉड्युलर स्टेडियम जहां होगा भारत-पाक मैच:ऑस्ट्रेलिया में पिच बनी, फॉर्मूला-1 का स्टैंड लगाया गया
पार्ट-1: ​​​​​​​टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार:अमेरिका में टूर्नामेंट, टेम्पररी स्टेडियम में 8 मैच, टूर्नामेंट से जुड़ीं 6 नई बातें​​​​​​​

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments