Sunday, September 8, 2024
HomeMiscellaneousओलिंपिक इतिहास में पहली बार स्टेडियम के बाहर ओपनिंग सेरेमनी:पेरिस की सीन...

ओलिंपिक इतिहास में पहली बार स्टेडियम के बाहर ओपनिंग सेरेमनी:पेरिस की सीन नदी में परेड, 206 देशों के 10,500 एथलीट्स लेंगे हिस्सा

पेरिस ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी परेड में भारत का दल 84 नंबर पर दिखाई देगा। फ्रांस ने 34वें ओलिंपिक गेम्स की शानदार तैयारी कर इसे ऐतिहासिक बना दिया। 129 साल के ओलिंपिक इतिहास में ओपनिंग सेरेमनी पहली बार स्टेडियम के अंदर नहीं, बाहर होगी। सेरेमनी पेरिस की सीन नदी से शुरू होगी। सीन नदी पर नावों के सहारे 206 देश और एसोसिएशन के 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे। जो शहर के बीचों-बीच उद्घाटन प्रोग्राम का लुत्फ उठाएंगे। परेड 6 किमी. लंबी होगी। जिसे देखने के लिए रिकॉर्ड 3 लाख दर्शकों के पहुंचने की संभावना है। स्टोरी में ओपनिंग सेरेमनी की खास बातें, इतिहास और दिलचस्प फैक्ट्स … 1. ओपनिंग सेरेमनी कहां होगी?
फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई को रात 11 बजे से ओपनिंग सेरेमनी शुरू होगी। इतिहास में पहली बार स्टेडियम से बाहर निकलकर नदी और सड़कों पर परेड ऑफ नेशंस और प्रोग्राम होंगे। सीन नदी से शुरू होकर 6 किमी लंबी परेड ट्रोकेडारो गार्डन तक चलेगी। इसमें 10 हजार से ज्यादा एथलीट्स हिस्सा लेंगे। सेरेमनी में 120 से ज्यादा देशों के नेता और प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल होंगे। परेड खत्म होने के बाद कुछ देर फ्रांस का कल्चर दर्शाते डांस और सिंगिंग प्रोग्राम होने हैं। सेरेमनी करीब 2 घंटे तक चलेगी। फ्रांस ने 2024 ओलिंपिक का स्लोगन ‘गेम्स वाइड ओपन’ रखा है। जिसका मतलब है, खेल पूरी तरह से खुल चुके हैं। 2. सेरेमनी में अलग क्या? 3. परेड में भारत का नंबर कब? 4. इंडिया का फ्लैग बियरर कौन? 5. कहां देख सकेंगे सेरेमनी?
भारत में दर्शक टीवी पर स्पोर्ट्स-18 और ऑनलाइन माध्यम से जियोटीवी पर ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी लाइव देख सकेंगे। इसके अलावा दैनिक भास्कर ऐप पर भी आप ओपनिंग सेरेमनी के लाइव अपडेट्स फॉलो कर सकते हैं। 6. पहली बार ओलिंपिक सेरेमनी कब हुई? 7. ओलिंपिक टॉर्च क्या है? 8. इंटरेस्टिंग कहानियां क्लोजिंग सेरेमनी कब होगी?
ओपनिंग की तरह क्लोजिंग सेरेमनी भी होती है। इस बार 11 अगस्त को पेरिस के ही स्टैड डे फ्रांस में ओलिंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी होगी। रात 7 बजे से विमेंस बास्केटबॉल का गोल्ड मेडल मैच होगा। इसके बाद रात 11:30 बजे से क्लोजिंग सेरेमनी आयोजित होगी। ग्राफिक्स: अंकलेश विश्वकर्मा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments