Sunday, September 8, 2024
HomeGovt Jobsकरेंट अफेयर्स 26 जुलाई:असम का ‘मोइदम्स’ UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की लिस्ट...

करेंट अफेयर्स 26 जुलाई:असम का ‘मोइदम्स’ UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की लिस्ट में शामिल, JNPA के लिए 284.19 करोड़ रुपए की मंजूरी

असम का ‘मोइदम्स’ UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट की सूची में शामिल हुआ। सांस्कृतिक संपत्तियों को लौटाने और संरक्षण के लिए भारत और अमेरिका को बीच द्विपक्षीय समझौता हुआ। वहीं, बीजेपी के सीनियर लीडर और पूर्व मध्यप्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन हो गया। आइए आज के ऐसे ही प्रमुख करेंट अफेयर्स पर नजर डालते हैं, जो सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अहम हैं… विविध (MISCELLANEOUS)
1. असम का ‘मोइदम्स’ UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट की सूची में शामिल हुआ : असम के ‘मोइदम्स’ को शुक्रवार, 26 जुलाई को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट की सूची में शामिल किया गया है। यह घोषणा UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी के बैठक का 46वें सत्र के दौरान हुई है। पूर्वोत्तर से पहली बार किसी धरोहर ने इस सूची में जगह बनाई है। एग्रीमेंट (AGREEMENT)
2. सांस्कृतिक संपत्तियों को लौटाने और संरक्षण के लिए भारत और अमेरिका को बीच द्विपक्षीय समझौता : भारत और अमेरिका ने आज, 26 जुलाई को सांस्कृतिक संपत्तियों को लौटाने और संरक्षण के लिए पहले द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते में चोरी की गई भारतीय प्राचीन वस्तुओं की अवैध तस्करी को रोकना भी शामिल है। नेशनल (NATIONAL)
3. JNPA के लिए 284.19 करोड़ रुपए की मंजूरी : केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज, 26 जुलाई को मुंबई में जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह प्राधिकरण यानी JNPA के लिए 284.19 करोड़ रुपए की मंजूरी दी। इससे बंदरगाह पर इंटीग्रेटेड एग्री-एक्सपोर्ट फैसिलिटी शुरू की जाएगी। निधन (OBITUARY)
4. बीजेपी नेता प्रभात झा का निधन हुआ : 26 जुलाई को बीजेपी के सीनियर लीडर और पूर्व मध्यप्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन हो गया। 67 वर्षीय झा लंबे समय से बीमार चल रहे थे। स्पोर्ट (SPORT)
5. ओलिंपिक इतिहास में पहली बार स्टेडियम के बाहर ओपनिंग सेरेमनी : 129 साल के ओलिंपिक इतिहास में ओपनिंग सेरेमनी पहली बार स्टेडियम के अंदर नहीं, बाहर होगी। 34वें ओलिंपिक गेम्स की सेरेमनी पेरिस की सीन नदी से शुरू होगी। सीन नदी पर नावों के सहारे 206 देश और एसोसिएशन के 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे। भारत का दल 84 नंबर पर दिखाई देगा। आज का इतिहास (TODAY’S HISTORY)
26 जुलाई का इतिहास : 1999 में आज के ही दिन भारतीय सेना ने टाइगर हिल, प्वाइंट 4875, प्वाइंट 5140 समेत सभी पहाड़ी चोटियों को पाकिस्तानी सेना के कब्जे से आजाद करा कर कारगिल युद्ध जीता था। हम आज के दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाते हैं। फरवरी 1999 में भारत और पाकिस्तान देशों के बीच ‘लाहौर डिक्लेरेशन’ नाम का समझौता हुआ, जिस पर दोनों ही देशों ने दस्तखत किए। इसके बावजूद, समझौते की अवमानना करते हुए पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के उत्तरी कारगिल में स्थित भारत की लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर घुसपैठ कर कब्जा कर लिया। भारतीय सैनिकों को इस घुसपैठ की खबर मई 1999 में लगी, जिसके बाद भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय लॉन्च किया। मई 1999 से जुलाई 1999 तक ये ऑपरेशन जारी रहा। आखिरकार 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों को खदेड़ने में कामयाब हुई। इस तरह ऑपरेशन विजय सफल हुआ और कारगिल की चोटी पर तिरंगा फहराया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments