Tuesday, September 17, 2024
HomeMiscellaneousपेरिस ओलिंपिक के बारे में सबकुछ:32 खेलों में 329 गोल्ड दांव पर,...

पेरिस ओलिंपिक के बारे में सबकुछ:32 खेलों में 329 गोल्ड दांव पर, 16 गेम्स में उतरेगा भारत; टॉप-5 दावेदार देश कौन?

खेल महाकुंभ ओलिंपिक गेम्स की शुरुआत आज से होने जा रही है। 4 साल में एक बार होने वाले गेम्स इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में होंगे। जहां 3,800 घंटों से ज्यादा का लाइव स्पोर्ट्स होना है। आज रात 11 बजे से ओपनिंग सेरेमनी होगी, इसी के साथ ओलिंपिक की ऑफिशियल शुरुआत हो जाएगी। पेरिस ओलिंपिक में 32 खेलों के 329 गोल्ड मेडल दांव पर लगे हैं। जिनके लिए 206 एसोसिएशन और देशों के 10,500 एथलीट्स पार्टिसिपेट करेंगे। भारत ने 16 खेलों में 117 प्लेयर्स का दल उतारा है। स्टोरी में 34वें ओलिंपिक का शेड्यूल और खेलों से जुड़ी और हर जरूरी बात जानेंगे… कल से शुरू होंगे मुख्य खेल
पेरिस की सीन नदी से आज रात 11 बजे ओपनिंग सेरेमनी शुरू होगी। इसमें सभी देश और एथलीट्स हिस्सा लेंगे। हर देश परेड ऑफ नेशन में शामिल होगा। ओपनिंग सेरेमनी के साथ ही ओलिंपिक की ऑफिशियल शुरुआत हो जाएगी, लेकिन खेलों का मुख्य राउंड कल से शुरू होगा। 11 अगस्त को क्लोजिंग सेरेमनी है, इसी के साथ ओलिंपिक की ऑफिशियल समाप्ति होगी। 24 जुलाई से ही शुरू हो गए क्वालिफिकेशन मैच
ओपनिंग सेरेमनी आज है, लेकिन ओलिंपिक के कुछ गेम्स 2 दिन पहले 24 जुलाई से ही शुरू हो चुके हैं। कुछ खेलों को खत्म होने में बहुत लंबा समय लगेगा, इसलिए उन्हें ऑफिशियल डेट से पहले ही शुरू किया जाता है। इस बार इन खेलों में फुटबॉल, रग्बी, हैंडबॉल और आर्चरी शामिल हैं। हालांकि, इन्हें क्वालिफिकेशन स्टेज ही माना जाता है, मुख्य खेल 27 जुलाई से शुरू होंगे। पिछले कुछ ओलिंपिक में ऐसा हर बार होते आ रहा है। अर्जेंटीना-मोरक्को के बीच 24 जुलाई को फुटबॉल मैच के रूप में पेरिस ओलिंपिक का पहला इवेंट हुआ। मेडल इवेंट कब से शुरू होंगे?
26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी है, इसलिए इस दिन कोई इवेंट नहीं होंगे। 27 जुलाई से मेडल इवेंट शुरू हो जाएंगे। इस दिन साइक्लिंग, डाइविंग, स्वीमिंग, फेंसिंग, जूडो, रग्बी, शूटिंग और स्केटबोर्डिंग में कुछ इवेंट्स के मेडल तय होंगे। कितने गोल्ड मेडल दांव पर?
32 खेलों में 329 गोल्ड मेडल दांव पर रहेंगे। जिनमें से 39 गोल्ड क्लोजिंग सेरेमनी से एक दिन पहले यानी 10 अगस्त को तय होंगे। शूटिंग के मिक्स्ड एयर राइफल टीम इवेंट में 27 जुलाई को सबसे पहला मेडल इवेंट होगा। 11 अगस्त को रात 7 बजे विमेंस बास्केटबॉल इवेंट का गोल्ड मेडल मैच होगा। इसी के साथ ओलिंपिक खेलों की समाप्ति होगी। इसके बाद रात 11:30 बजे से क्लोजिंग सेरेमनी होगी। इस बार कितने नए स्पोर्ट्स शामिल हुए?
पेरिस ओलिंपिक में ब्रेकडांस इवेंट का डेब्यू होगा, यह इस बार के गेम्स में शामिल इकलौता नया खेल है। हालांकि, यह 2028 के ओलिंपिक में शामिल नहीं होगा। यह खेल डांस का एक स्टाइल है, जिसकी शुरुआत 1970 के दौरान न्यूयॉर्क में हुई थी। जो कुछ सालों बाद कॉम्पिटिशन का हिस्सा बन गया। 9 अगस्त को विमेंस और 10 अगस्त को मेंस इवेंट होगा। दोनों ही कैटेगरी में 16-16 पार्टिसिपेंट्स हिस्सा लेंगे। स्पोर्ट क्लाइंबिंग का फॉर्मेट बदलकर इसमें मेडल की संख्या बढ़ाई गई है। केनो सलालम में कयाक क्रॉस इवेंट को जोड़ा गया है, जो ओलिंपिक में पहली बार ही शामिल हुआ। सैलिंग खेल में भी 2 नए इवेंट्स जोड़े गए हैं। आर्टिस्टिक स्वीमिंग में मेंस इवेंट को ओलिंपिक इतिहास में पहली बार शामिल किया गया है। कौन से स्पोर्ट्स इस बार नहीं होंगे?
बेसबॉल और कराटे पेरिस ओलिंपिक में शामिल नहीं है। दोनों टोक्यो ओलिंपिक में शामिल किए गए थे। भारत से कितने एथलीट्स हिस्सा लेंगे?
भारत ने पेरिस ओलिंपिक में 117 एथलीट्स का दल उतारा है, जो 16 अलग-अलग खेलों में शिरकत करेंगे। भारत ने टोक्यो ओलिंपिक में एक गोल्ड समेत 7 मेडल जीते थे। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बार भारत 10 से ज्यादा मेडल जीत सकता है। ओपनिंग सेरेमनी में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल भारत के फ्लैग बीयरर होंगे। दोनों तिरंगा लेकर भारतीय दल को लीड करेंगे। 25 जुलाई से अभियान शुरू कर चुका है भारत
भारतीय प्लेयर आर्चरी से अपने अभियान की शुरुआत कर चुके हैं। 25 जुलाई को विमेंस इंडिविजुअल आर्चरी में भारत से दीपिका कुमारी, अंकिता भकत और भजन कौर ने हिस्सा लिया। 25 को ही मेंस इंडिविजुअल आर्चरी में भी भारतीय आर्चर ने हिस्सा लिया। यहां से सीधे 27 जुलाई से भारत के बाकी इवेंट्स खेले जाएंगे। ओलिंपिक का मस्कट किसे बनाया गया?
‘फ्रिज’ ओलिंपिक का ऑफिशियल मस्कट है। इस नाम को ऐतिहासिक ‘फ्रिजियन हैट’ से लिया गया। फ्रेंच इतिहास में इसे स्वतंत्रता सेनानियों से जोड़ा जाता है। मस्कट का मोटो है, ‘अकेले हम तेज भागते हैं, लेकिन साथ मिलकर हम बहुत आगे जाते हैं।’ क्या ओलिंपिक में सभी देश हिस्सा लेंगे?
नहीं, रुस और बेलारुस को इस बार के ओलिंपिक में हिस्सा लेने की परमिशन नहीं मिली है। क्योंकि उनका देश यूक्रेन से युद्ध में इन्वॉल्व है, इस कारण ओलिंपिक कमेटी ने उन्हें बैन कर दिया। हालांकि, दोनों ही देशों के एथलीट्स न्यूट्रल एथलीट्स बनकर ओलिंपिक खेलेंगे। जिन्हें इंडिविजुअल न्यूट्रल एथलीट्स टीम में जोड़ा जाएगा। कौन होंगे टॉप-10 देश?
BBC डाटा एक्सपर्ट्स के अनुसार, अमेरिका फिर एक बार सबसे ज्यादा गोल्ड जीतकर मेडल टैली में टॉप करेगा। चीन दूसरे और फ्रांस के तीसरे नंबर पर रहने की संभावना है। नीदरलैंड 18 गोल्ड जीतकर चौथे नंबर पर रह सकता है। इनके बाद ग्रेट ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान और इटली के 12 से 13 गोल्ड मेडल जीतने की संभावना जताई गई है। जर्मनी और साउथ कोरिया टॉप-10 में शामिल बाकी देश हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स का अनुमान गलत भी साबित हो सकता है, लेकिन रीसेंट रिकॉर्ड के अनुसार मेडल टैली के टॉप-10 देश यहीं होंगे। अगर रूस रहता तो उनकी दावेदारी भी टॉप-10 में जरूर रहती। इवेंट्स की टाइमिंग क्या रहेगी?
भारत के समयानुसार इवेंट्स दोपहर 12 से 1 बजे के बीच शुरू होंगे। ज्यादातर इवेंट्स रात 1 बजे तक खत्म हो जाएंगे, लेकिन कुछ इवेंट्स को खत्म होने में सुबह के 4 भी बज सकती है। कहां देख सकेंगे?
भारत में टीवी पर स्पोर्ट्स-18 और डिजिटल प्लेटफॉर्म जियोसिनेमा पर ओलिंपिक मैच लाइव देख सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स दैनिक भास्कर ऐप पर लाइव मेडल टैली और मैचों के नतीजे फॉलो कर सकते हैं। आखिर में देखें भारत के हर दिन का शेड्यूल… ग्राफिक्स: अंकलेश विश्वकर्मा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments