Tuesday, June 18, 2024
HomeMiscellaneousअमेरिकी टीम से वर्ल्डकप खेलेंगे गुजरात के निसर्ग:बोले- टीम इंडिया से खेलना...

अमेरिकी टीम से वर्ल्डकप खेलेंगे गुजरात के निसर्ग:बोले- टीम इंडिया से खेलना हमारे लिए सपने जैसा, पर टी-20 है, कुछ भी हो सकता है

गुजरात के निसर्ग पटेल 2 जून से शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप में अमेरिका से खेलते नजर आएंगे। वे पिछले हफ्ते अमेरिकी टीम में चुने गए हैं। निसर्ग कहते हैं- ‘मैं हमेशा से इंडिया के लिए खेलना चाहता था। अब भारत जैसी बड़ी टीम के खिलाफ खेलना सपने जैसा है।’ निसर्ग का जन्म अहमदाबाद में हुआ। उन्होंने भारत में हाई स्कूल तक क्रिकेट खेला और फिर फैमली के साथ अमेरिका में बस गए। वहां क्रिकेट देखकर फिर बल्ला उठाया और फुल टाइम मेडिकल रिसर्चर के साथ पार्ट टाइम क्रिकेटर बन गए। निसर्ग ने दैनिक भास्कर से अपने सफर और वर्ल्ड कप की तैयारियों पर बात की। इस बातचीत को पढ़ने से पहले देखिए निसर्ग का करियर… अब सवाल-जवाब… सवाल- हर युवा टीम इंडिया से खेलने का सपना देखता है। आपने अमेरिका में करियर बनाया? निसर्ग- मैं भी चाहता था कि भारतीय टीम को रिप्रेजेंट करूं। कई बार भारत में क्रिकेट खेलने का मन हुआ। एक क्रिकेटर के तौर पर कहूं तो जहां से मौका मिले, हमें स्वीकार कर लेना चाहिए। हमें वह मौका जाने नहीं देना चाहिए। इसलिए मैंने अमेरिका का ओर से खेलना ठीक समझा। सवाल- क्रिकेट करियर की शुरुआत कैसे की। क्या क्रिकेट खेलने के लिए ही अमेरिका गए?
निसर्ग- मेरे क्रिकेट करियर की शुरुआत इंडिया से हुई। मैंने हाई स्कूल तक भारत में ही खेला। 2003 में मेरा परिवार अमेरिका में बस गया। तब परिवार के साथ रहकर आगे पढ़ाई करना चाहता था। वहां क्रिकेट देखा तो दोस्तों के साथ प्रैक्टिस शुरू की। सबसे जान-पहचान बनी और फिर मैने रेगुलर क्रिकेट खेलना शुरू किया। सवाल- क्रिकेट जर्नी में यहां तक का सफर कैसा रहा?
निसर्ग- मैंने ब्रिटेन में भी कई साल सेमी-प्रफेशनल क्रिकेट खेला है। इंटरनेशनल करियर की शुरुआत अमेरिका की टीम से की। साल 2006 में श्रीलंका में अंडर-19 वर्ल्ड कप हुआ था। उसमें मैं अमेरिका से खेला। फिर इंग्लैंड शिफ्ट हो गया। जहां मैने सेमी प्रफेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया और कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद फिर से अमेरिका आकर शिफ्ट हो गया। अभी पिछले 5-6 सालों से अमेरिका की सीनियर टीम से खेल रहा हूं। सवाल- वर्ल्ड कप में भारतीय टीम से भी मैच है। कोहली-रोहित के लिए खास रणनीति?
निसर्ग- फिलहाल, रोहित-विराट के लिए कोई स्ट्रैटजी नहीं बनाई है। हम टीम के साथ चर्चा कर उनके लिए प्लान तैयार करेंगे। यह हमारे लिए सपने जैसा है कि वर्ल्ड कप में हमारे ही घर में हमें भारत के इतने बड़े बल्लेबाज और खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा। मेरे लिए इससे बड़ा कोई ड्रीम नहीं हो सकता है। उम्मीद है कि हमारी टीम अच्छा परफॉर्म करेगी और अच्छी फाइट देगी। हम जीत भी सकते हैं, क्योंकि टी-20 क्रिकेट में उलटफेर मुमकिन है। सवाल- आप बॉलिंग ऑलराउंडर हैं, किसे आदर्श मानते हैं?
निसर्ग- रवींद्र जडेजा मेरे फेवरेट प्लेयर हैं। वे मैच फिनिश करने की काबिलियत रखते हैं और अच्छे फील्डर भी हैं। मैने TV पर देखकर उनसे बहुत सीखा है। वे बॉलिंग के दौरान बैटर को कहां बॉल डालते हैं, किस तरह बैट्समैन को अपने जाल में फंसाते हैं। आज तक उनके मिलने का मौका नहीं मिला, लेकिन अब वर्ल्ड कप में मिलने का मौका मिलेगा। मैं कम से कम 10 मिनट उनसे अपने खेल को लेकर बात करना चाहूंगा। मुझे एमएस धोनी भी काफी ज्यादा पसंद हैं, लेकिन वे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली हैं, जिनसे मैं मिलना चाहता हूं। भारतीय खिलाड़ियों के साथ खेलना और बातचीत करना स्क्वॉड के लिए स्पेशल रहेगा। सवाल- क्रिकेट और काम को कैसे मैनेज करते हैं?
निसर्ग- पापा का ब्रिटेन में गारमेंट का बिजनेस है। मैं फुल टाइम मेडिकल रिसर्चर हूं। क्रिकेट और काम को मैनेज करना मुश्किल होता है। जब हम टूर पर होते हैं, तब भी मैं ऑनलाइन काम करता हूं। सवाल – अमेरिका के क्रिकेट में भारत और दूसरी एशियाई देशों का कितना योगदान रहा है?
निसर्ग- अमेरिका में कई देशों के प्लेयर रहते हैं। इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज शामिल हैं। अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने में सभी का योगदान रहा। टीम में भी कई देशों के खिलाड़ी है। न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन टीम में हैं, जो IPL भी खेल चुके हैं। वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके खिलाड़ी भी टीम में हैं। सवाल- अगला ओलिपिंक अमेरिका में है और टी-20 क्रिकेट को शामिल किया गया है। ऐसे में वर्ल्ड कप की मेजबानी भी मिली?
निसर्ग- यहां के यंगस्टर्स भी क्रिकेट के प्रति आकर्षित होंगे। साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स में ओलिंपिक होना है। ऐसे में उम्मीद है कि इन 4 सालों में क्रिकेट यहां पर काफी ग्रोथ करेगा। सवाल- ग्रुप में कनाडा, आयरलैंड, पाकिस्तान और भारत शामिल है। अमेरिका का सफर कहां तक देखते हैं?
निसर्ग- कनाडा और आयरलैंड को हम पहले भी हरा चुके हैं। इंडिया, पाकिस्तान के खिलाफ मैच जरूर हमारे लिए चैलेंजिंग रहेगा। दोनों ICC के फुल टाइम मेंबर है, जिन्हें काफी मौके मिलते हैं। अमेरिका या कनाडा जैसी एसोसिएट कंट्री को ज्यादा एक्सपोजर नहीं मिलता है। हमारी टीम काफी अच्छी है। यह टी-20 है और यहां कुछ भी संभव है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments