Saturday, June 15, 2024
HomeMiscellaneousIPL के 70 मैच में 3 बारिश के चलते नहीं:अगर प्लेऑफ मुकाबलों...

IPL के 70 मैच में 3 बारिश के चलते नहीं:अगर प्लेऑफ मुकाबलों में भी बारिश हुई तो, क्या रिजर्व डे रखा है…जानिए सारी कंडीशंस

IPL का मौजूदा सीजन में फैंस ने हाईवोल्टेज मैचेज एन्जॉय किए, लेकिन बिन मौसम बरसात की वजह से 3 मैच नहीं खेले जा सके। अब प्लेऑफ स्टेज है। फैंस के मन में यही सवाल है कि प्लेऑफ में बारिश की वजह से मैच नहीं हुआ, तो क्या होगा? इसके जवाब से पहले जान लीजिए। इस स्टेज में कौन किसके खिलाफ और कहां खेलेगा। ग्राफिक्स में प्लेऑफ मुकाबले और फाइनल अब फैंस के सवालों के जवाब… 1. अगर प्लेऑफ मैच बारिश की वजह से नहीं हो पाया?
रूल के मुताबिक, अगर बारिश की वजह से मैच डिले होता है या सस्पेंड होता है, तो इसे पूरा करने के लिए एक्स्ट्रा 2 घंटे दिए जाएंगे। प्लेऑफ में 2 घंटे दिए जा रहे हैं, जबकि लीग मैच के दौरान यह समय 1 घंटे होता है यानी जिस दिन मैच हो रहा है, उसी दिन उसे पूरा करने की कोशिश की जाएगी। 2. क्या प्लेऑफ मैचेज के लिए रिजर्व-डे रखा गया है?
अब तक IPL में रिजर्व-डे सिर्फ फाइनल के लिए रखा जाता था। इस बार सभी 4 प्लेऑफ मैचों के लिए रिजर्व-डे रखा गया है। बारिश की स्थिति में अगर एक्स्ट्रा 2 घंटे में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है, तो इसे रिजर्व-डे में खेला जाएगा। रिजर्व-डे पर मैच पूरी नए सिरे से खेला जाएगा, ताकि दोनों टीमों को बराबरी का मौका मिले। इससे यह भी तय होगा कि खराब मौसम की वजह से मैच के नतीजे में कोई नाइंसाफी ना हो। 3. अगर रिजर्व-डे में भी बारिश की वजह से मैच ना हो पाए?
अगर प्लेऑफ के मैच रिजर्व-डे में भी नहीं पूरे होते हैं तो विजेता पॉइंट्स टेबल के आधार पर तय होगा। यानी जो टीम लीग मैचेज में जिस पोजिशन पर थी, उसके आधार पर। प्लेऑफ मैच टाई होने या नो-रिजल्ट की स्थिति में सुपर ओवर कराए जाएंगे, जब तक कोई विजेता तय नहीं हो जाता है। अगर परिस्थितियों के चलते सुपर ओवर नहीं हो पाते हैं तो फिर जो टीम पॉइंट्स टेबल में ऊंची पोजिशन पर होगी, उसे विजेता घोषित किया जाएगा। 4. क्या इससे पहले कभी रिजर्व-डे पर खेला गया IPL प्लेऑफ मैच या फाइनल, क्या सुपर ओवर हुआ?
हां, पिछले सीजन का फाइनल मुकाबला रिजर्व-डे पर खेला गया था। 28 मई 2023 को अहमदाबाद में बारिश के कारण गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच का फाइनल शुरू नहीं हो पाया था। फिर दूसरे दिन डक वर्थ लुइस मैथड़ के तहत चेन्नई को रिवाइज टारगेट दिया गया था। इस मुकाबले को चेन्नई को 5 विकेट से हराया। 5. जो 3 मैच बारिश की वजह से धुले, उनका असर क्या हुआ?
सीजन का 63वां मैच GT और KKR के बीच होना था, जो बारिश के कारण रद्द हो गया। इससे गुजरात की टीम प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई। इसके बाद हैदराबाद में सीजन का 66वां मैच भी रद्द हुआ। हैदराबाद और गुजरात के बीच के इस मुकाबले के रद्द होने से हैदराबाद की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई। फिर सीजन का आखिरी लीग मैच नो-रिजल्ट रहा। RR और KKR मैच के रद्द होने से कोलकाता ने सीजन में टॉप पोजिशन फिनिश की। वहीं, राजस्थान तीसरे स्थान पर रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments