Saturday, July 27, 2024
HomeGovt JobsNEET UG 2024 रिजल्ट जारी:तय डेट से 10 दिन पहले ही आए...

NEET UG 2024 रिजल्ट जारी:तय डेट से 10 दिन पहले ही आए नतीजे, टॉपर्स की नामों की घोषणा अभी बाकी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने NEET UG 2024 रिजल्ट जारी कर दिया है। NEET UG रिजल्ट जारी होने की तारीख 14 जून, 2024 बताई गई थी। इस हिसाब से करीब 10 दिन पहले ही NTA की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर रिजल्ट लाइव कर दिया गया है। इस साल मेडिकल कॉलेजों के MBBS, BDS व अन्य कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर NEET UG रिजल्ट चेक कर सकते हैं। टॉपर्स के नाम अभी जारी नहीं :
NTA ने NEET परीक्षा का परिणाम तो घोषित किया है, लेकिन अब तक किसी टॉपर के नाम की घोषणा नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जयपुर के समित कुमार सैनी और देवेश जोशी ने परीक्षा में टॉप किया है। समित और देवेश को परीक्षा में 720 में से 720 नंबर मिले हैं। पिछले साल NEET UG में तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने टॉप किया था। दोनों को नीट में 99.99 पर्सेंटाइल मिले थे। यहां चेक करें रिजल्ट : 24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का रिजल्‍ट जारी हुआ:
इस साल करीब 24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने NEET UG एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 10 लाख से ज्‍यादा छात्र, 13 लाख से अधिक छात्राएं और 24 छात्र थर्ड जेंडर के थे। 5 मई को NEET-UG एग्जाम हुआ था:
देश भर में 5 मई को NEET-UG एग्जाम हुआ था। इसके लिए देशभर में 557 एग्जाम सेंटर और विदेश में 14 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे। ये एग्जाम दिन में 2 बजे से 5 बजे तक हुआ था। एग्जाम में थी माइनस मार्किंग:
NEET UG मार्किंग स्कीम के अनुसार, एग्जाम में माइनस मार्किंग भी थी। इसमें सही उत्तर के लिए कैंडिडेट्स को चार मार्क्स, जबकि गलत उत्तर के लिए एक मार्क्स की कटौती की गई है। जनरल के लिए 50 परसेंटाइल क्वालिफाइंग मार्क्स:
NEET UG एग्जाम क्लियर करने के लिए जनरल कैंडिडेट्स को कम से कम 50 परसेंटाइल स्‍कोर करना होता है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट्स को 40 परसेंटाइल स्‍कोर करना होता है। रिजल्‍ट अभी चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments